20.4 C
New York
Wednesday, August 4, 2021

Buy now

spot_img

Chanakya Niti Geeta Updesh Successful Jobs Business Recognize Value Of Time Key To Success Safalta Ki Kunji


Safalta Ki Kunji: चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति अपने कार्यों में तभी सफलता हासिल करता है, जब वह अपने प्रत्येक कार्य को पूरी जिम्मेदारी और समय पर पूर्ण करता है. जो लोग बिजनेस और जॉब में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं उन पर भी यही बात लागू होती है.

सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. विद्वानों का मत है कि सफलता व्यक्ति के परिश्रम और ज्ञान पर निर्भर करती है. वहीं साहस की भी भूमिका सफलता में अहम मानी गई है. कह सकते हैं जिसमें परिश्रम करने की शक्ति, साहस और ज्ञान होता है उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

गीता के उपदेश में भगवान श्रीकृष्ण अर्जुन से परिश्रम के महत्व को बताते हैं. जीवन में सफलता के लिए परिश्रम का विशेष योगदान माना गया है. जो लोग परिश्रम करने से घबराते हैं, उनके लिए किसी भी क्षेत्र में सफल होना मुश्किल होता है. इसलिए इन बातों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

समय पर कार्य को पूर्ण करें

प्रबुद्धजनों का कहना है कि जो व्यक्ति अपने सभी कार्यों को समय पर पूर्ण करता है, उसे सफलता अवश्य मिलती है. सफलता में समय की भूमिका अहम है. जो लोग समय की कीमत को जानते हैं वे हर कार्य को लेकर गंभीर रहते हैं.

विनम्रता को अपनाएं

सफलता स्वभाव पर भी निर्भर करती है. जिस व्यक्ति का स्वभाव विनम्र होता है, वाणी मधुर होती है, उसे अपने कार्यों में सफलता बहुत जल्दी मिलती है. विनम्रता से किसी को भी अपना बनाया जा सकता है. विनम्र व्यक्ति को सभी पसंद करते हैं.

धोखा देने की आदत से बचें

जीवन में सफल होने के लिए कभी किसी को धोखा नहीं देना चाहिए. जो लोग अपने स्वार्थ के लिए दूसरों को धोखा देते हैं, वे समय आने पर दुख और कष्ट उठाते हैं क्योंकि ऐसे लोगों को भगवान का आर्शीवाद प्राप्त नहीं होता है. सभी के कल्याण के बारे में सोचने वाले सदैव सफल होते हैं.

मन मेरा मंदिर, शिव मेरी पूजा: सोमवार को शिव योग में करें भोलेनाथ की पूजा, जानें इस दिन का पंचांग

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,887FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles