17.8 C
New York
Wednesday, April 21, 2021

Buy now

spot_img

IPL 2021 KKR Shubman Gill Claims Strike Rate Is Overrated


IPL 2021: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर धमाल मचाने वाले क्रिकेटर शुभमन गिल का स्ट्राइक रेट को लेकर बयान सामने आया है. गिल का मानना है कि ‘स्ट्राइक-रेट’ एक तरह से ‘ओवररेटेड’ (जिसे बढ़ाचढ़ा कर पेश किया जाए) चीज है और उनका मानना है कि बल्लेबाज की सबसे मजबूत चीज एक निश्चित बल्लेबाजी शैली के बिना विभिन्न परिस्थितियों में खुद को ढालना होती है. 21 वर्षीय शुभमन गिल ने अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में 41 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.54 की औसत से 939 रन बनाए हैं लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 125.2 का है.

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाने वाले गिल फिलहाल आईपीएल 2021 की तैयारी में जुटे हैं. गिल ने भारतीय टीम की तरफ से अभी तक केवल तीन वनडे मुकाबले खेले हैं और उनका टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करना बाकी है. यह युवा अपने धीमे स्ट्राइक रेट के कारण अभी टीम की सफेद गेंद की योजना में शामिल नहीं हो सका है. लेकिन यह चीज उनके लिए चिंता का विषय नहीं है.

बढ़ाचढ़ा कर किया जाता है पेश

कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार बल्लेबाज ने आगामी इंडियन प्रीमियर लीग से पहले पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि स्ट्राइक रेट को एक तरह से बढ़ाचढ़ा कर पेश किया जाता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आप किसी स्थिति में खुद को किस तरह से ढालते हो, यह अहम होता है. अगर टीम आपसे 200 के स्ट्राइक रेट से खेलने की उम्मीद करती है तो आपको ऐसा करने योग्य होना चाहिए. अगर टीम आपसे 100 के स्ट्राइक रेट से खेलने की मांग करती है तो आपको ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए. यह सिर्फ मैच की परिस्थितियों के अनुरूप ढलने की बात है. ’’

गिल ने कहा, ‘‘आपके खेल में एक निश्चित ‘पैटर्न’ नहीं होना चाहिए कि आप केवल एक ही तरह से खेल पाते हो और विभिन्न परिस्थितियों के हिसाब से सांमजस्य नहीं बिठा पाते.’’ ऑस्ट्रेलिया में शानदार टेस्ट पदार्पण के बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में वह इतना अच्छा नहीं कर सके और सात पारियों में केवल एक अर्धशतक ही जमा सके.

गिल ने पिछले साल दिंबसर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम वनडे खेलने के बाद सफेद गेंद का भी कोई मैच नहीं खेला है लेकिन वह ‘गेम टाइम’ (मैच खेलना) को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इससे कुछ असर नहीं पड़ेगा क्योंकि 11 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले मैच से पहले हमारे पास काफी दिन हैं. ’’

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,843FansLike
2,738FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles