23.6 C
New York
Tuesday, July 27, 2021

Buy now

spot_img

Corona Crisis: New Delhi-Lucknow Tejas Express Suspended Amid Covid Surge


देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच रेलवे ने लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को फिर बंद करने का फैसला लिया है. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ (82501 /82502) तेजस एक्सप्रेस 9 अप्रैल से अगले आदेश तक के लिए रद्द करने का निर्णय लिया गया है.

रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद तेजस एक्सप्रेस को 14 फरवरी से फिर से चलाने का फैसला लिया था. ये ट्रेन हफ्ते में 4 दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलाई जा रही थी.

क्या है तेजस की खूबियां

तेजस एक्सप्रेस को लखनऊ जंक्शन (पूर्वोत्तर रेलवे) से यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 4 अक्टूबर 2019 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. तेजस एक्सप्रेस की खासियतों की बात करें तो शताब्दी से थोड़ी ज्यादा सुविधा इसमें दी गई है. इसमें एक्ज़ीक्यूटिव और चेयर क्लास श्रेणी की बोगियां हैं. एक्ज़ीक्यूटिव क्लास की एक बोगी में 52 और चेयर कार की बोगी में 78 सीटें लगाई गई है.

लेदर की सीट आरामदायक है. साथ ही विमान जैसी सुविधा देने के लिए सीटों के ऊपर रीडिंग लाइट और अटेंडेंट कॉल बटन दिया गया है. हर बोगी में तैनात ट्रेन हॉस्टेस बटन दबाने पर आपके पास आएंगी. पढ़ने के लिए रीडिंग बटन दबाकर आप बिना किसी और को डिस्टर्ब किये किताबें पढ़ सकते हैं.

सीटें रेकलाइनिंग हैं, यानी अपनी सुविधा के मुताबिक सीट गिराई जा सकती है. बोगी में दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरा सुरक्षा के लिहाज से लगाए गए हैं. खिड़कियों का साइज थोड़ा बड़ा दिया गया है. साथ ही खिड़कियों के पर्दे ऑटोमैटिक हैं. बटन दबाकर आप खिड़कियों को उठा या गिरा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

जल्द शुरू होगी देश में तीसरी तेजस एक्सप्रेस, जानिए किस रूट पर चलेगी ट्रेन

कोरोना वायरस: लखनऊ में आज से लगेगा नाइट कर्फ्यू, पूरे यूपी को लेकर सीएम योगी ने दिए ये अहम निर्देश

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,874FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles