16.4 C
New York
Sunday, May 9, 2021

Buy now

spot_img

UP Coronavirus Update 12787 New Cases Of Corona Revealed In 24 Hours 48 Patients Died


लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लंबे समय बाद कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हुई है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 12,787 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस अवधि के दौरान 48 लोगों की मौत हो गई. राज्य सरकार की ओर से शनिवार को जारी बयान के अनुसार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राजधानी लखनऊ में संक्रमण के मामलों में उछाल को देखते हुए पुलिस आयुक्त, लखनऊ को निर्देश दिया है कि धर्म स्थलों में पांच से अधिक लोगों को एक साथ प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए.

महत्वपूर्ण माना जा रहा है फैसला

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ये भी निर्देश दिया है कि बाजारों में व्यापारियों से संवाद बनाकर उनका सहयोग लेते हुए सुरक्षित दूरी का पालन कराया जाए. प्रदेश में 14 अप्रैल से नवरात्र जबकि 13 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू होने की उम्मीद है. इन पर्वों को देखते हुए मुख्यमंत्री के इस फैसले को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

12,787 नए मामले सामने

अपर मुख्‍य सचिव, स्‍वास्‍थ्‍य, अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 12,787 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,76,739 हो गई है. उन्होंने बताया कि महामारी से और 48 लोगों की मौत के बाद कुल मृतक संख्या बढ़ कर 9,085 पहुंच गई. प्रसाद के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटे में 2207 मरीजों को उपचार के बाद अस्पतालों से घर भेज दिया गया और अब तक कुल 6,08,853 संक्रमितों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

अब तक तीन करोड़ 65 लाख से ज्यादा नमूनों की हुई जांच

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस समय राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 58,801 है, जिनमें 32,900 संक्रमित आइसोलेशन में तथा 991 निजी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं. शेष मरीजों का सरकारी अस्पतालों में उपचार चल रहा है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राज्य में सर्वाधिक दो लाख 12 हजार से ज्यादा नमूनों की जांच की गई और अब तक तीन करोड़ 65 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है.

क्या कहते हैं आंकड़े

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 4,059 नए मामले सामने आए और 23 मरीजों की मौत हो गई. इसी अवधि में प्रयागराज में 1,460, वाराणसी में 983, कानपुर नगर में 706 और गोरखपुर में 422 नए मामले सामने आए. बुलेटिन के अनुसार कानपुर नगर में छह, प्रयागराज, वाराणसी, कुशीनगर और मुजफ्फरनगर में दो-दो संक्रमितों की मौत हो गई.

अतिरिक्त कोविड बेड का प्रबंध किया जाए

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में कोविड-19 के उपचार के लिए एल-2 एवं एल-3 के पर्याप्त बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि तत्काल कम से कम दो हजार आईसीयू बेड की व्यवस्था की जाए और इसके बाद अगले एक सप्ताह में दो हजार अतिरिक्त कोविड बेड का प्रबंध किया जाए. उन्होंने लखनऊ के जिलाधिकारी को जिले के सभी कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.

प्रभावी ढंग से प्रयास करने की जरूरत है

उच्च स्तरीय बैठक में लखनऊ में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एरा मेडिकल कॉलेज, टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज तथा इंटीग्रल मेडिकल कॉलेज को पूर्ण रूप से कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया जाए. बलरामपुर अस्पताल में 300 बेड का कोविड अस्पताल कल 11 अप्रैल को सुबह से ही शुरू किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ में संक्रमण की रोकथाम के लिए समग्र और प्रभावी ढंग से प्रयास करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें:

उन्नाव में भी नजर आई कोरोना वैक्सीन की कमी, वैक्सीनेशन सेंटर से निराश होकर लौटे लोग

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,936FansLike
2,759FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles