7 C
New York
Sunday, May 9, 2021

Buy now

spot_img

West Bengal Election 2021 Cisf Forces Release Official Statement Firing Was In Self Defence In Cooch Behar ANN | कूच बिहार हिंसा मामले पर सुरक्षाबलों का आधिकारिक बयान जारी, कहा


कोलकाता: सुरक्षा गश्त के दौरान सीआईएसएफ के दस्ते पर कथित हमला और उस दौरान एक बच्चे का घायल होना पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले के मतदान केंद्र पर हिंसा की शुरुआत का कारण बना. आधिकारिक सूत्रों ने ये जानकारी मिली है. इस हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई है.

वहीं इस मामले पर सुरक्षाबलों की ओर से बयान भी जारी किया गया है. बयान में कहा गया है कि सुबह करीब साढ़े नौ बजे इसकी शुरुआत तब हुई जब एक इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में सीआईएसएफ की टीम स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के जोर पातकी इलाके की निगरानी कर रही थी. उन्होंने बताया कि बल अमताली माध्यमिक शिक्षा केंद्र में बने मतदान केंद्र संख्या 126 और आसपास के क्षेत्रों में मतदाताओं को पहुंचने से रोकने का प्रयास करने वाले तत्वों को हटा रही थी.

भीड़ को हटाने का प्रयास

बयान में कहा गया है कि सुरक्षाबलों ने करीब 50-60 लोगों की भीड़ को हटाने का प्रयास किया और इसी क्रम में एक बच्चा गिर गया और घायल हो गया. इसके बाद कुछ बदमाशों ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) को लेकर जा रहे चार पहिया वाहन और उसमें सवार कर्मियों पर हमला कर दिया.

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘क्यूआरटी ने आत्मरक्षा में कार्रवाई करते हुए भीड़ को हटाने के लिए हवा में छह गोलियां चलायीं. बाद में डिप्टी कमांडर रैंक का अधिकारी और सीआईएसएफ यूनिट (567/चार्ली कंपनी) के प्रभारी मौके पर पहुंचे और भीड़ को शांत कराया. फिर अधिकारी वहां से चले गए.’

पिटाई की

अधिकारी ने बताया कि करीब एक घंटे बाद करीब 150 लोगों की भीड़ परिसर में बूथ संख्या 186 पर पहुंची और मतदान कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया. उन्होंने बताया कि भीड़ ने होम गार्ड के एक जवान और एक आशा कार्यकर्ता की कथित रूप से पिटाई कर दी और इसमें हस्तक्षेप करने पर ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ कर्मी का हथियार छीनने का प्रयास किया.

अधिकारियों ने बताया कि भीड़ के उग्र होने पर हवा में दो गोलियां चलायीं गईं, लेकिन जान पर खतरे को भांपते हुए आत्मरक्षा के लिए सुरक्षाबलों ने भीड़ पर सात गोलियां चलाईं. पुलिस ने बताया कि केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार लोग मारे गए हैं. उन्होंने बताया कि इस बीच सीआईएसएफ क्यूआरटी और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची. उन्होंने कहा कि मतदान रुकने के बाद भीड़ वहां से छंटने लगी.

वहीं घटना को लेकर दिल्ली में निर्वाचन आयोग ने सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 126 पर मतदान स्थगित करने का आदेश जारी किया.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,936FansLike
2,759FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles