15.4 C
New York
Saturday, July 31, 2021

Buy now

spot_img

French Foreign Minister Jean Yves Le Drien Arrives In India On A Three Day Visit


फ्रांस के विदेश मंत्री जीन यवेस ली द्रियान हिन्द-प्रशांत क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए मंगलवार से भारत की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने उनकी यात्रा के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि इससे कोविड-19 परिदृश्य के बाद व्यापार, रक्षा, जलवायु, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी को और मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त होगा.

इसने कहा कि द्रियान विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे तथा पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर वार्ता करेंगे. वहीं, फ्रांसीसी दूतावास ने एक बयान में कहा कि द्रियान हिन्द-प्रशांत क्षेत्र, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सहयोग जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे. दूतावास ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे.

इससे पहले भी हुई थी बातचीत 

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्रांस के अपने समकक्ष जीन-यवेस ले ड्रियन के साथ रक्षा और राजनीतिक महत्व के सामयिक मुद्दे सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की थी. आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर फ्रांस और भारत के विदेश सचिव स्तर की बातचीत के बाद दोनों विदेश मंत्रियों की बातचीत हुई. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और फ्रांस के विदेश सचिव फ्रांकोइस डेलाट्रे ने वीडियो लिंक के जरिए कोविड-19 महामारी पर चर्चा की थी और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की प्रगति की समीक्षा की. जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा था, ‘‘फ्रांस के विदेश मंत्री जीन यवेस ली द्रियान के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. सुरक्षा और राजनीतिक महत्व के सामयिक मुद्दे भी इसमें शामिल थे.’’

ये भी पढ़ें :-

चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल में आज आए कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले

कोरोना का कहर, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव

 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,880FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles