15.4 C
New York
Saturday, July 31, 2021

Buy now

spot_img

Maharashtra Coronavirus: Many Hospitals Have No Beds For Covid Patient Ann


मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसकी वजह से अस्पतालों में अव्यवस्था बढ़ती जा रही है. कहीं मरीजों को बेड नहीं तो कहीं मरीजों को कुर्सी पर बिठाकर ऑक्सीजन दिया जा रहा है. महाराष्ट्र के तमाम अस्पतालों से आती ऐसी खबरों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. 

महाराष्ट्र के बारामती के सिल्वर जुबली अस्पताल में मरीजों को कुर्सी पर बिठाकर ऑक्सीजन दिया जा रहा है. जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रही हैं. महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रशासन के स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खुलती नजर आ रही है. अस्पताल पूरी तरह से कोविड मरीजों से भर चुके है . 

कोविड मरीजों के बढ़ते आकड़ों की वजह से नागपुर के सरकारी अस्पताल में भी भारी अव्यवस्था और मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है. नागपुर के सरकारी अस्पताल में कै़जुअल्टी वार्ड में 19 बेड हैं, लेकिन कोविड के मरीज हैं 65. हालात कितने गंभीर हैं, इसका अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि अस्पताल के शौचालय के पास भी मरीजों का इलाज किया जा रहा है. 

इलाज के दौरान लापरवाही भी देखने को मिल रही है. वार्ड में एक बेड पर दो कोविड के मरीज और एक नॉन कोविड मरीज का इलाज किया जा रहा है. अस्पताल में जहां 20 लोगों को ऑक्सीजन देने के पोर्ट हैं, उसी पोर्ट से 65 लोगों को ऑक्सीजन दिया जा रहा है, जिसकी वजह से मरीजों की रिकवरी 100 फीसदी की जगह सिर्फ 33 फीसदी हो रही है. इसके साथ ही अस्पताल के कई ऑक्सीजन पोर्ट काम भी नहीं कर रहे हैं.

नागपुर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़ बढ़ता देख अस्पताल का गेट भी बंद कर दिया गया, जिसकी वजह से करीब 80 से ज्यादा मरीज जिनको ऑक्सीजन की जरूरत थी, वो अस्पताल के गेट के बाहर गिरते पड़ते नजर आए और उनके रिश्तेदार उनको संभालते नजर आये. अस्पताल की अव्यवस्था को देखते हुए नागपुर के सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने अस्पताल प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया. 

इतना ही नहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के मशहूर अस्पताल लीलावती से जो तस्वीरें सामने आई हैं, वह भी चौकाने वाली हैं. लीलावती अस्पताल के लॉबी में कोविड मरीजों के इलाज के लिए बेड लगाये जा रहे हैं. महाराष्ट्र में बढ़ते कोविड मरीजों के बीच अस्पतालों में दिख रही  कमियों ने सरकार को सकते में ला दिया है. यही वजह है कि महाराष्ट्र सरकार जल्द से जल्द कड़ाई से लॉकडाउन करने का फैसला ले सकती है, जिसके लिए सरकार की तरफ से लगातार बैठके चल रही हैं. 

महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया फैसला

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,880FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles