9.8 C
New York
Saturday, May 8, 2021

Buy now

spot_img

New Kind Of Robots Made In Singapore, Will Go Door To Door Delivery Of Ration And Goods


इस समय पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण का खौफ अपने चरम है. ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति ये चाहता है कि उसके घर में आने वाला सामान किसी भी प्रकार के संक्रमण से मुक्त रहे. संक्रमण की इसी संभावना को दरकिनार करते हुए सिंगापुर की एक कंपनी ने ऐसे रोबोट तैयार कर लिए हैं, जो ग्राहकों के घर तक सीधे सामान की डिलीवरी कर सकते हैं.

संक्रमण का कोई खतरा नहीं

रोबोट के जरिए की जाने वाली इस डिलीवरी में किसी भी प्रकार का इंसानी स्पर्श नहीं रहेगा, लिहाजा संक्रमण का खतरा भी नहीं होगा. इन रोबोट्स का निर्माण OTSAW नाम की एक कंपनी ने किया है. इन रोबोट्स का नाम Camello रखा गया है. रोबोट्स के ट्रायल के रूप में इनसे करीब 700 घरों में दूध, अंडे व अन्य राशन का सामान एक साल तक डिलीवर करवाया गया है. इन रोबोट्स का इस्तेमाल उपभोक्ता एक एप के जरिए कर सकते हैं. उपभोक्ता, एप के जरिए अपने मनचाहे सामान का चयन कर सकते हैं और अपनी सुविधा के मुताबिक डिलीवरी का समय भी चुन सकते हैं. रोबोट जब उपभोक्ता के द्वारा चयनित सामान लेकर उसके दिए गए पते के निकट पहुंचता है, तो एप उपभोक्ता को संदेश भेजकर अलर्ट कर देता है कि उसका सामान उसके निकट पहुंच गया है. इस प्रकार उपभोक्ता उस सामान तो आसानी से कलेक्ट कर सकता है.

हर डिलीवरी के बाद स्वयं को संक्रमणमुक्त कर सकते हैं ये रोबोट

इन रोबोट्स में 3डी सेंसर्स, कैमरा और दो कंपार्टमेंट्स दिए गए हैं. ये रोबोट बीस किलोग्राम तक का वजन आसानी से वहन कर सकते हैं. ये रोबोट्स खुद ही अपने आप को संक्रमणमुक्त कर सकते हैं. रोबोट्स में अल्टावॉयलेट लाइट्स लगी हुई हैं. इन अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स के जरिए हर डिलीवरी के बाद रोबोट्स स्वयं को डीइंफेक्टेड यानि संक्रमणमुक्त करने की प्रक्रिया करते हैं. कोरोना काल में संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ये रोबोट काफी उपयोगी माने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 

Google Phone App में नया फीचर, अनजान नंबर से आने वाली कॉल हो जाएगी अपने आप रिकॉर्ड, ऐसे करें सेटिंग

ये ऐप आपके WhatsApp की करता है जासूसी, फोन से तुरंत कर दें डिलीट

 

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,934FansLike
2,758FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles