23.6 C
New York
Tuesday, July 27, 2021

Buy now

spot_img

Do Not Want To Join WhatsApp Group, Then Follow These Important Tricks


WhatsApp ने लोगों के बीच की दूरी खत्म सी कर दी है. दुनिया के किसी भी कोने से हम अपने करीबियों को वीडियो कॉल और वॉइस कॉल कर सकते हैं. इतनी सुविधाओं के बाद भी इस ऐप में कई बार हमें परेशानी हो जाती है जब कोई बिना आपकी मर्जी के ग्रुप में आपको ऐड कर देता है और कई बार ऐसा होता है कि हम चाह कर भी उसमें से एग्जिट नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐप के एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपको ग्रुप में शामिल नहीं कर सकेगा.

ग्रुप में ऐड होने से कैसे बचें
सबसे पहले अपने वॉट्सएप की सेटिंग्स पर क्लिक करें
सेटिंग्स में जाने के बाद अकाउंट्स पर क्लिक करें
अकाउंट में क्लिक करने के बाद ग्रुप पर क्लिक करें
ग्रुप पर क्लिक करने पर तीन ऑप्शन दिखते हैं एक है एव्रीवन, दूसरा माई कॉन्टेक्ट्स और तीसरा है माई कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट.
ग्रुप में एव्रीवन का मतलब- एव्रीवन का ग्रुप में अगर एव्रीवन का स्टेट्स दिखता है तो इसका मतलब आपको कोई भी अपने ग्रुप में एड कर सकता है. वो फोन नंबर चाहे आपके फोन में सेव हो या ना हो लेकिन एव्रीवन के स्टेट्स से कोई अनजान पर्सन भी आपको ग्रुप में एड कर सकता है.

करें ये जरूरी काम
अगर ग्रुप में जाने के बाद के माई कॉन्टेक्ट्स पर क्लिक कर दिया तो आपकी प्राइवेसी ऑन हो जायेगी और आपके फोन नंबर को हर कोई अपने वॉट्सएप ग्रुप में एड नहीं कर सकता. अगर आप चाहते हैं कि कोई अनजान व्यक्ति आपको अपने ग्रुप में शामिल ना करे तो आप माई कॉन्टेक्ट्स पर क्लिक कर दीजिए.

माई कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट
ये ग्रुप में तीसरा ऑप्शन है जिस पर क्लिक करने का मतलब है कि आपको कॉन्टेक्ट लिस्ट में से हर कोई अपने ग्रुप में एड कर सकता है लेकिन उन फोन नंबर्स को छोड़कर जिनको आपने सलेक्ट किया है. दरअसल इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट ओपन हो जाती है और आप चाहें तो उसमें से कुछ नंबर को सेलेक्ट कर सकते सकते हैं जिनके ग्रुप में आपको शामिल नहीं होना. आपके सलेक्ट किए हुए नंबरों के अलावा बाकी लोग आपको ग्रुप में एड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

WhatsApp के इन तीन फीचर्स का इस्तेमाल कर बचा सकते हैं अपना समय, जानिए कैसे करें यूज

WhatsApp के डेस्कटॉप यूजर्स भी कर सकते हैं वॉइस और वीडियो कॉलिंग, जानें क्या है तरीका

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,875FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles