23 C
New York
Monday, August 2, 2021

Buy now

spot_img

IPL 2021: It Felt Like As If I Was Playing My Debut Match For India- Harbhajan Singh | IPL 2021: ऐसा लग रहा था जैसे भारत के लिए अपना डेब्यू मैच खेल रहा हूं


टर्बनेटर के नाम से मशहूर अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए अपना पहला मैच खेला. हरभजन ने 699 बाद कोई मुकाबला खेला है. उन्होंने इस से पहले अपना आखिरी मैच सीएसके की ओर से आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 12 मई 2019 को खेला था. मैच के बाद हरभजन ने कहा कि, “ऐसा लग रहा था जैसे मैं भारत के लिए अपना पहला मैच खेल रहा हूं. मैदान में वापसी कर के बेहद अच्छा महसूस हो रहा था. मैदान में खेलना और अपने साथियों के साथ खेल के मजे लेकर बहुत अच्छा लग रहा है. मैंने जिंदगी भर इसी तरह से क्रिकेट खेली है.”

मैच में केवल एक ओवर फेंकने वाले हरभजन ने कहा ये सब रणनीति के अनुसार हुआ. आगे के मैचों में मुझे लंबे स्पेल मिलने की उम्मीद है. उन्होंने बताया, “टीम जैसा चाहती हैं मैं उसी तरह खेलने वाला खिलाड़ी हूं, इस दौरान मुझे यदि कम ओवर फेंकने को मिलते है तो मुझे इसमें कोई एतराज नहीं है. हैदराबाद के खिलाफ मैंने केवल एक ही ओवर डाला. लेकिन आईपीएल एक बहुत लंबा चलने वाला टूर्नामेंट है, और मुझे आगे के मैचों में ज्यादा गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा.”

साथ ही उन्होंने कहा, “मुझे सीधे हाथ के बल्लेबाजों को भी गेंदबाजी करना बेहद पसंद है. लेकिन आजकल रणनीतिक तौर पर क्रिकेट काफी बदल गया है. ऑफ स्पिनर सीधे हाथ के बल्लेबाजों को कम गेंदबाजी करते हैं और लेफ्ट आर्म स्पिनर बायें हाथ के बल्लेबाजों को कम से कम गेंदबाजी करते हैं. ये एक तरह की परंपरा बन गयी है.”

योगा है फिटनेस का राज 

दिग्गज ऑफस्पिनर हरभजन ने साथ ही अपनी फिटनेस का राज बताते हुए कहा, “हम लोग अपनी फिटनेस के लिए योग को क्रेडिट नहीं देते, ये गलत है. योग हमें फिट रखने में बहुत ज्यादा मदद करता है. यदि आप रोजाना योग करते हैं तो आप और जवान दिखेंगे. ये आपकी मांसपेशियों को भी खोलने में मदद करता है. मेरे लिए योग बहुत जरुरी है फिर चाहे मैं क्रिकेट खेलूं या ना खेलूं. मैं ताउम्र इसे करता रहूंगा.” साथ ही उन्होंने कहा “साथ ही मैं अपनी डाइट पर भी विशेष ध्यान देता हूं. आपका शरीर आपके खानपान के अनुसार ही ढलता है ना कि जिम में पसीना बहाने से.” 

कुलदीप पर भरोसा बनाए रखने की है जरुरत 

 

साथ ही हरभजन ने केकेआर के अपने साथी गेंदबाज कुलदीप यादव पर भी भरोसा जताए रखने की बात कही. उन्होंने कहा, “कुलदीप एक बहुत बड़े मैच विनर है. जब वो भारत के लिए खेल रहे थे तब उनसे किसी उनकी गेंदबाजी को लेकर किसी ने कुछ नहीं कहा. उनके अंदर जो श्रमता पहले थे वो अब भी हैं और समय के साथ ये और बेहतर हो गयीं हैं. कभी कभी ऐसा होता है कि आपको मेहनत के मुताबिक फल नहीं मिलता और फिलहाल कुलदीप भी इसी दौर से गुज़र रहे हैं.”

 

साथ ही उन्होंने कहा, “जितना मैं कुलदीप को जानता हूं, वो एक बहुत ही मेहनती खिलाड़ी है और मुझे पूरी उम्मीद है कि वो जल्द ही वापसी करेगा. दुनिया के महान से महान गेंदबाज को इस दौर से गुजरना पड़ा है, जब आप अच्छी गेंदबाजी कर रहे होते हो लेकिन फिर आपके खाते में उतने विकेट नहीं आते. ये सब खेल का हिस्सा है.”

यह भी पढ़ें 

IPL 2021: राजस्थान के गेंदबाज चेतन सकारिया ने लपका निकोलस पूरन का जबर्दस्त कैच, वीडियो हुआ वायरल

IPL 2021: कौन है सनराइजर्स हैदराबाद का हौसला अफजाई करने वाली ये लड़की, बन चुकी हैं इंटरनेट सेंसेशन, जानें

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,882FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles