20.2 C
New York
Friday, June 18, 2021

Buy now

spot_img

Board Exams 2021 Board Examinations Of Many States Postponed Due To Corona Know The Situation Of 10 States Of The Country


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने देश में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है, जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में बुधवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया. आज आपको बता रहे हैं कि कोरोनावायरस ने देश के 10 राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को किस तरह प्रभावित किया है. 

एमपी में बोर्ड परीक्षाएं एक महीने तक टलीं 

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 30 अप्रैल से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को एक महीने तक टाल दिया है. ये परीक्षाएं अब जून के पहले सप्ताह से आयोजित की जा सकती हैं. 

महाराष्ट्र सरकार ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कीं 

कोरोना के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टालने का फैसला किया है. राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के मुताबिक 12 वीं कक्षा की परीक्षा मई के अंत में होंगी और 10वीं की परीक्षा जून में आयोजित होंगी.

बिहार में परीक्षा संपन्न, रिजल्ट भी हुआ जारी

बिहार राज्य बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बीते फरवरी में आयोजित कराई थीं, जिसका रिजल्ट बोर्ड ने पिछले दिनों जारी कर दिया. जिस वक्त बोर्ड ने परीक्षा आयोजित की थीं, उस वक्त देश में कोरोना के मामले काफी कम थे.

राजस्थान में 6 मई से होंगी बोर्ड परीक्षाएं

राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 मई 2021 से शुरू कराने का फैसला किया है. बोर्ड के मुताबिक परीक्षा के दौरान कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. 

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 8 मई से होंगी 

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आगामी 8 मई 2021 से आयोजित होंगी. फिलहाल राज्य सरकार या बोर्ड ने परीक्षाओं के स्थगन को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है. 

छत्तीसगढ़ में भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है. पहले यह परीक्षाएं 15 अप्रैल 2021 से प्रस्तावित थीं. जल्द ही नए शेड्यूल का ऐलान किया जाएगा.

पंजाब में 20 अप्रैल से होंगी बोर्ड परीक्षाएं 

पंजाब सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया था. पहले परीक्षा 9 अप्रैल से आयोजित होनी थीं, लेकिन अब 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल और हाईस्कूल की परीक्षाएं 4 मई से कराई जाएंगी.

हरियाणा में 22 अप्रैल से बोर्ड परीक्षाएं 

हरियाणा स्टेट बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 अप्रैल से शुरू होंगी. अभी तक राज्य सरकार या बोर्ड ने इन परीक्षाओं को स्थगित करने पर कोई फैसला नहीं लिया है.

केरल में 26 अप्रैल से होंगी परीक्षाएं

केरल राज्य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल 2021 से शुरू होंगी. इन परीक्षाओं के शेड्यूल का ऐलान पिछले दिनों किया गया था.

हिमाचल प्रदेश में शुरू हुईं बोर्ड परीक्षाएं 

हिमाचल प्रदेश राज्य बोर्ड की परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हो चुकी हैं. यहां बोर्ड परीक्षा 10 मई को खत्म होंगी. कोरोना के दौरान यहां परीक्षा आयोजित की जा रही हैं.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,817FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles