22.5 C
New York
Wednesday, July 28, 2021

Buy now

spot_img

IAS Success Story After Graduation From IIT Prepares For UPSC Failed In First Attempt But Abhijeet Became IAS By Right Strategy


Success Story Of IAS Topper Abhijeet Sinha: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया रैंक 19 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले अभिजीत सिन्हा की कहानी बताएंगे. उन्हें सफलता दूसरे प्रयास में मिली. पहले प्रयास में भी इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे लेकिन फाइनल लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाए. असफलता मिलने के बावजूद उनका कॉन्फिडेंस काफी बढ़ गया क्योंकि और दूसरे प्रयास में उन्होंने सही रणनीति की बदौलत सफलता प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया. 

इंटरमीडिएट के बाद पास की जेईई परीक्षा 

अभिजीत पढ़ाई में हमेशा से होशियार थे और उन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद जेईई का एग्जाम दिया. इसमें उन्होंने अच्छी रैंक हासिल कर ली, जिसके आधार पर उन्हें आईआईटी कानपुर मिला. यहां से उन्होंने बीटेक की डिग्री हासिल की. बीटेक के बाद नौकरी करने के बजाय उन्होंने यूपीएससी में किस्मत आजमाने का फैसला किया. इस फैसले में उनके परिवार वालों ने भी उनका सपोर्ट किया. फिर क्या था उन्होंने तैयारी शुरू कर दी. 

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

अभिजीत ने यूपीएससी की तैयारी अपनी ग्रेजुएशन पूरी होने के तुरंत बाद शुरू कर दी थी. उन्होंने सही रणनीति बनाकर कड़ी मेहनत की. इसका नतीजा यह हुआ कि वे पहले ही प्रयास में प्री और मेंस परीक्षा को पास करने के बाद इंटरव्यू तक पहुंच गए. फाइनल लिस्ट में वे जगह बनाने में कामयाब नहीं हुए. अभिजीत का कॉन्फिडेंस पहले प्रयास के बाद और ज्यादा बढ़ गया. उन्हें भरोसा हो गया कि अगले प्रयास में इस परीक्षा को जरूर पास कर लेंगे. ऐसा हुआ भी साल 2019 में दूसरे प्रयास में उन्होंने बहुत अच्छी रैंक प्राप्त कर अपना यूपीएससी का सफर पूरा कर लिया. 

यहां देखें अभिजीत का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को अभिजीत की सलाह

अभिजीत का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए आपको पूरी तरह समर्पित होना पड़ेगा. आप अपने सिलेबस को देखने के बाद अच्छा स्टडी मैटेरियल तैयार करें और उससे कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करना शुरू कर दें. उनका मानना है कि अगर आप सही दिशा में कड़ी मेहनत करेंगे तो यूपीएससी में सफलता जरुर प्राप्त कर लेंगे. वे कहते हैं कि अपना सिलेबस कंप्लीट करने के बाद आंसर राइटिंग प्रैक्टिस जरूर करें. यह परीक्षा के दौरान काफी अहम भूमिका निभाती है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,875FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles