14.5 C
New York
Monday, May 10, 2021

Buy now

spot_img

Hanuman Jayanti 2021 Date In India Learn The Importance And Time Of Hanuman Pauj


Hanuman Jayanti 2021: जय हनुमान ज्ञान गुन सागर जय कपीस तिहुँ लोक उजागर. राम दूत अतुलित बल धामा अंजनि पुत्र पवनसुत नामा. हनुमान चालीसा की चौपाई मन को शांति और आत्मविश्वास में वृद्धि करती हैं. हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. 
हनुमान भक्तों के लिए हनुमान जयंती एक विशेष पर्व है.

पंचांग के अनुसार चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा. इस वर्ष चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 27 अप्रैल को पड़ रही है. इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाएगा. इस दिन को हनुमान जी के जन्मदिवस के रूप में मनाने की परंपरा है. हनुमान जी का आर्शीवाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती का दिन बहुत ही श्रेष्ठ माना गया है. इसीलिए इस दिन पूरे देश में जगह जगह धार्मिक आयोजन किए जाते हैं.

हनुमान जी को बजरंगबली और संकट मोचन भी कहा जाता है. हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में आने वाले संकटों को दूर करने में मदद मिलती है. मान्यता है कि हनुमान जयंती के अवसर पर विधि पूर्वक हनुमान चालीसा और सुदंरकांड का पाठ करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

धन और व्यापार से जुड़ी परेशानी दूर करने के लिए करें ये उपाय
हनुमान जयंती के दिन कुछ उपाय करने से धन और व्यापार में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकता है. हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त में हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक जलाएं, इसके साथ ही इस दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं. हनुमान जी चोला चढ़ाने से विशेष प्रसन्न होते हैं.

हनुमान जयंती पर बन रहे हैं शुभ योग
हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर शुभ योग का निर्माण हो रहा है. जिस कारण हनुमान पूजा का महत्व अधिक बढ़ जाता है. पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती पर सिद्धि योग और व्यतीपात योग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही सिद्धि योग 27 अप्रैल को शाम 08 बजकर 3 मिनट तक रहेगा.

शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती पर शुभ मुहूर्त 26 अप्रैल की दोपहर 12 बजकर 44 मिनट से पूर्णिमा की तिथि के प्रारम्भ से 27 अप्रैल रात्रि 9 बजकर 01 मिनट तक है रहेगा.

Budh Gochar 2021: मेष राशि में बुध का प्रवेश, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,939FansLike
2,760FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles