15.4 C
New York
Saturday, July 31, 2021

Buy now

spot_img

IAS Success Story During Graduation He Was Not Serious Towards Study Then Anurag Changed His Life And Became An IAS Officer


Success Story Of IAS Topper Kumar Anurag: अक्सर लोगों को लगता है कि यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने वाले कैंडिडेट्स का एजुकेशनल बैकग्राउंड बहुत मजबूत होता है, लेकिन यहां अब जीरो से शुरू करके भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2018 में ऑल इंडिया रैंक 48 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले कुमार अनुराग की कहानी बताएंगे, जो सभी लोगों के लिए बेहद प्रेरणादायक है. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान अनुराग कुछ सब्जेक्ट में फेल हुए थे, लेकिन एक बार जब उन्होंने यूपीएससी की तैयारी का फैसला किया तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा.

ऐसा रहा पोस्ट ग्रेजुएशन तक का सफर

मूल रूप से बिहार के रहने वाले कुमार अनुराग की आठवीं तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से हुई. इसके बाद उन्हें एक अंग्रेजी मीडियम स्कूल में दाखिला दिला दिया गया. उन्हें अचानक से अंग्रेजी मीडियम में आकर थोड़ी परेशानी हुई लेकिन उन्होंने अच्छे नंबरों से हाईस्कूल की परीक्षा पास की. इसके बाद इंटरमीडिएट में भी अच्छे नंबर आए. इंटर के बाद उन्होंने दिल्ली के कॉलेज में दाखिला ले लिया. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान वे पढ़ाई को लेकर गंभीर नहीं थे. यहां उनके कई बार अच्छे नंबर नहीं आए तो कुछ सब्जेक्ट में बैक आई. हालांकि पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान यूपीएससी के ख्याल ने उनकी जिंदगी बदल दी.

पहले प्रयास में हुए पास,  लेकिन अच्छी रैंक नहीं मिली 

एक बार जब अनुराग ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया, उसके बाद वे पढ़ाई को लेकर बहुत सीरियस हो गए. उन्होंने दिन रात मेहनत की और पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर ली. हालांकि उनकी रैंक 677 रही, जिसकी वजह से उनका सिलेक्शन आईएएस सेवा के लिए नहीं हुआ. ऐसे में उन्होंने साल 2018 में दोबारा प्रयास किया और इस बार ऑल इंडिया रैंक 48 हासिल कर अपना सपना पूरा कर लिया.

यहां देखें अनुराग का दिल्ली नॉलेज ट्रेक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को अनुराग की सलाह

अनुराग का मानना है कि यूपीएससी में अगर आप सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने पिछले एजुकेशन बैकग्राउंड को छोड़कर जीरो से तैयारी शुरू कर दें. उनका मानना है कि खुद को मोटिवेट रखकर आप तैयारी करेंगे, तो परीक्षा के दिन बेहतर कर पाएंगे. इसके अलावा आप अपने कोर्स का बार-बार रिवीजन करें और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें. अगर आप सही दिशा में लगातार मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,880FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles