20.2 C
New York
Friday, June 18, 2021

Buy now

spot_img

Ramayana Quotes In Hindi Lord Ram Did Not Renounce High Orderly And Best Conduct Be Devoted To Human Welfare


Quotes In Hindi: भगवान राम का जीवन उच्च आर्दश को दर्शाता है. भगवान राम का जीवन व्यक्ति को अच्छा बनने के लिए प्रेरित करता है. भगवान राम की शिक्षाएं व्यक्ति को निराशा से बाहर निकालने में सहायक है. भगवान राम को मर्यादा पुरूषोत्तम कहा जाता है. भगवान राम की शिक्षाएं हमें इस बात के लिए भी प्रेरित करती हैं कि श्रेष्ठ मनुष्य का आचरण कैसा होना चाहिए. भगवान राम ने विपरीत परिस्थितियों में भी उच्च आर्दश और श्रेष्ठ आचरण का त्याग नहीं किया. सदैव मानव कल्याण के लिए समर्पित रहे. 

सत्य का साथ कभी न छोड़ें
भगवान राम ने सत्य के प्रतीक हैं. भगवान राम के कहते हैं कि श्रेष्ठ मनुष्य वही है, जो हर परिस्थिति में सत्य को अपनाता है. सत्य ही शिव है. सत्य की शक्ति व्यक्ति को सदैव आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है. सत्य की रक्षा करनी चाहिए. जो लोग थोड़े से लाभ के लिए असत्य का सहारा लेते हैं, ऐसे लोगों को समाज में सम्मान प्राप्त नहीं होता है.

पिता की आज्ञा को कभी न टालें
भगवान राम ने पिता की आज्ञा का सदैव पालन किया. भगवान राम को जब पिता के जरिए वनवास जाने का आदेश मिला तो, उन्होनें इसका कोई विरोध नहीं किया बल्कि खुशी-खुशी वनवास के लिए तैयार हो गए हैं.

गुरु का सदैव सम्मान करें
गुरु का सम्मान व्यक्ति को महान बनाता है. भगवान राम के चरित्र में गुरु के प्रति भक्ति और आस्था की झलक मिलती है. गुरु को भगवान माना गया है. गुरु की जीवन में वही भूमिका होती है जो अंधेरे में रोशनी की होती है. गुरु हमेशा अपने शिष्य को सही और उचित मार्ग दिखाता है. गुरु ज्ञान की प्राप्ति में सहायक है. गुरु का सदैव सम्मान करना चाहिए.

Shani Dev: शनिदेव के क्रोध से बचना है तो भूल कर भी न करें ये काम, इन 5 राशियों को रखना चाहिए विशेष ध्यान

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,817FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles