26.3 C
New York
Friday, June 18, 2021

Buy now

spot_img

Us President Joe Biden Terms Relationship With Japan As Crucial, Says Will Work Together Against Challenges Given By China | अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जापान के साथ साझेदारी को बताया महत्वपूर्ण, कहा


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को एक बार फिर जापान के साथ साझेदारी को दोनों ही देशों के लिए महत्वपूर्ण बताया. साथ ही उन्होंने इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में सभी के लिए समान अवसर और यहां चीन से मिल रहीं चुनौतियों का जापान के साथ मिलकर सामना करने की बात भी कही. जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ बैठक के बाद बाइडेन ने ये बात कही. अमेरिका और जापान ने क्वाड साझेदारी सहित कई मुद्दों पर सहयोग को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है.

बाइडेन ने कहा, “आज मैं और प्रधानमंत्री सुगा अमेरिका और जापान के बीच साझेदारी को और बेहतर बनाने की पुष्टि करते हैं. साथ ही दोनों देशों की साझा सुरक्षा को लेकर भी हम आपसी समर्थन का एलान करते हैं. ” साथ ही उन्होंने कहा, “हम चीन से मिल रही चुनौतियों का मिलकर सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ईस्ट चाईना सी, साउथ चाईना सी और उत्तर कोरिया के मुद्दों पर चीन से जो चुनौतियां मिल रहीं उनका हम मिलकर मुकाबला करेंगे. जिस से कि भविष्य में एक स्वतंत्र इंडो-पैसेफिक श्रेत्र की बुनियाद तैयार हो सके.”

जापान-अमेरिका के संबंध बेहद महत्वपूर्ण 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “हमारा व्यक्तिगत तौर पर मिलना ये दर्शाता है कि हम जापान और अमेरिका के बीच के इस आपसी सम्बंध को कितना महत्व देते हैं.” अमेरिका का ये बयान उस वक्त आया है जब चीन ने ईस्ट चाईना सी, साउथ चाईना सी में लगातार आक्रामक रवैया बनाया हुआ है. बाइडेन ने कहा कि जापान और अमेरिका दोनों ही इस श्रेत्र के बेहद मजबूत लोकतांत्रिक देश हैं और अपने साझा मूल्यों के साथ साथ मानवाधिकार की सुरक्षा और उनकी बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

उन्होंने कहा, “आज हम जापान और अमेरिका के बीच नयी ‘Competitive and Reliance Partnership (CORE)’ का एलान करते हैं. जिसमें हम मिलकर आज के दौर की नयी चुनौतियों का सामना करेंगे.” साथ ही उन्होंने कहा, “हम एक साथ कई श्रेत्रों में काम करेंगे, जिनमें सुरक्षित और भरोसेमंद 5G टेलीकम्यूनिकेशन, सेमीकंडक्टर की सप्लाई चेन, Artificial Intelligence, क्वांटम कम्प्यूटिंग शामिल है.”

यह भी पढ़ें 

‘घबराइए मत, 4 लोगों के शवों के साथ रैलियां करें…’ कूचबिहार घटना के बाद ममता के कथित ऑडियो पर विवाद

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू शुरू, किन चीज़ों पर रहेगी रोक, किसे मिलेगी इजाज़त, आपके काम की हर जानकारी

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,817FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles