22 C
New York
Sunday, May 16, 2021

Buy now

spot_img

Chanakya Niti Chanakya Niti In Hindi Chanakya Niti For Success In Life Those Who Save Money Do Not Get Upset Laxmi Ji Blessings


Chanakya Niti Hindi: चाणक्य के अनुसार जो लोग धन का महत्व नहीं समझते हैं और धन का व्यय बिना सोच और विचार के करते हैं वे आगे चल कर बड़ी परेशानियों का सामना करते हैं. धन का सम्मान करना चाहिए. चाणक्य ने लक्ष्मी जी को धन की देवी माना है. चाणक्य कहते हैं कि धन का व्यय जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए. धन के मामले में चाणक्य की इन बातों को जरूर जान लेना चाहिए.

धन की बचत करने वाले कभी नहीं रहते हैं परेशान
चाणक्य के अनुसार जो लोग धन की बचत करते हैं. समय-समय पर धन का संचय करते हैं और धन का प्रयोग उचित परिस्थितियों में करते हैं, वे कभी परेशान नहीं रहते हैं. धन संकट के समय बड़ा मित्र बन जाता है. इसलिए धन का प्रयोग सही ढंग से करना चाहिए.

परिश्रम से धन को प्राप्त करें
चाणक्य के अनुसार धन परिश्रम से आता है. परिश्रम करने वालों को लक्ष्मी जी अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं. लक्ष्मी जी का आर्शीवाद जिस व्यक्ति को प्राप्त होता है उसका जीवन संकटों से मुक्त हो जाता है. इतना ही नहीं, जीवन में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है. ऐसे लोगों को हर स्थान पर मान सम्मान प्राप्त होता है.

जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद करनी चाहिए
चाणक्य के अनुसार धन आने पर मानव सेवा करनी चाहिए. जरूरतमंद लोगों की समय-समय पर मदद करनी चाहिए. धन आने पर अहंकार नहीं करना चाहिए. मानव कल्याण के बारे में विचार करना चाहिए और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए. जो लोग इस तरह के कार्य करते हैं उन्हें लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त होता है. ऐसे लोगों के जीवन में सदैव खुशियां बनी रहती हैं.

यह भी पढ़ें: Chandra Grahan 2021: मई में साल का पहला चंद्र ग्रहण, ये है सूतक काल की स्थिति 

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,962FansLike
2,768FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles