26.7 C
New York
Tuesday, May 18, 2021

Buy now

spot_img

Chanakya Niti Geeta Updesh Discipline And Hard Work Lead To Success In Jobs Education And Business Key To Success And Safalta Ki Kunji


Safalta Ki Kunji: चाणक्य की चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को जीवन में यदि सफल होना है तो कठोर परिश्रम और अनुशासन से घबराना नहीं चाहिए. जो लोग इन दोनों बातों का ध्यान रखते हैं वे एक न एक दिन अवश्य सफलता प्राप्त करते हैं.

जॉब, करियर, शिक्षा और व्यापार में हर कोई सफल होना चाहता है. लेकिन सफल होना इतना आसान नहीं है. इन क्षेत्रों में सफल होने के लिए कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. विद्वानों की मानें तो जो व्यक्ति अपने सभी कार्यों को समय पर पूर्ण करते हैं और हर कार्य को बेहतर ढंग से करते हैं उन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ता है. गीता के उपदेश में भगवान श्रीकृष्ण अर्जुन को परिश्रम और अनुशासन के महत्व को बताते हैं. सफलता परिश्रम में ही निहित है. विद्वान भी मानते हैं कि परिश्रम से प्राप्त सफलता अधिक दिनों तक कायम रहती है.

सफलता के लिए गलत चीजों का सहारा न लें
चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कभी अनुचित साधनों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. गलत कार्यों के सहयोग से यदि सफलता मिल भी जाए तो मन में आत्मविश्वास की कमी हमेशा बनी रहती है. वहीं जब लोगों के सामने सच्चाई आती है तो शर्मिंदा भी होना पड़ता है. इसलिए सफल होने के लिए परिश्रम के अतिरिक्त किसी और रास्ते को नहीं चुनना चाहिए.

जीवन में अनुशासन के महत्व को पहचानें
जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व है. बिना अनुशासन के किसी भी लक्ष्य को नहीं भेदा जा सकता है. स्वामी विवेकानंद भी कहते थे कि व्यक्ति को सफल होने के लिए कठोर अनुशासन का पालन करना चाहिए. अनुशासन व्यक्ति को समय की अहमियत को बताता है. सभी जानते हैं जो समय गुजर जाता है वो लौट कर नहीं आता है. इसलिए हर कार्य को समय पर करना चाहिए. जो लोग समय की कीमत नहीं जानते हैं, समय भी उनकी कद्र नहीं करता है. इसलिए अनुशासित बनने का प्रयास करना चाहिए. अनुशासन से ही सफलता प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें:
Shani Dev: नवरात्रि में मां कालरात्रि की पूजा करने से शांत होते हैं शनिदेव, साढ़ेसाती और ढैय्या से पीड़ित व्यक्ति जरूर करें पूजा

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,964FansLike
2,771FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles