18.2 C
New York
Monday, August 2, 2021

Buy now

spot_img

If You Try These Tricks While Driving The AC Of The Car Then You Will Save Fuel


Car Tricks: अगर आप कार चलाते हैं, तो गर्मियों के मौसम में एसी का यूज भी करते होंगे. भला कार में बैठकर गर्मी सहना किसे पसंद होगा. आज आपको कार की एसी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनके बारे में कई लोग नहीं जानते. आप इन बातों का ध्यान रखकर फ्यूल की बचत कर सकते हैं. इसके अलावा आपकी कार का इंजन भी बढ़िया बना रहेगा. चलिए इन ट्रिक्स पर एक नजर डाल लेते हैं.

क्या एसी चलाने से कम होता है माइलेज?

अक्सर लोग इस बात को लेकर संशय में रहते हैं कि कार का एसी उसके माइलेज को कम कर देता है. अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल घूम रहा है, तो आज आपको इसका सच बताने जा रहे हैं. जानकारों की मानें एसी कार के अल्टरनेटर से एनर्जी लेता है. यह अल्टरनेटर कार स्टार्ट होने पर एनर्जी प्रोड्यूस करता है. अगर आपकी कार का इंजन स्टार्ट है, तो फ्यूल की खपत होना लाजिमी है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि एसी कहीं न कहीं आपके माइलेज को प्रभावित करता है.

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है बेहतर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पहले के दौर में एसी कार का माइलेज ज्यादा प्रभावित करती थी. अब तमाम कंपनियां नई टेक्नोलॉजी इस्तेमाल कर रही हैं, जिससे आपकी कार के माइलेज पर कम असर पड़ता है. आने वाले समय में टेक्नोलॉजी और भी बेहतर हो सकती है.

ऐसे करें फ्यूल की बचत

अगर आप कार का एसी चलाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो फ्यूल की बचत कर सकते हैं. ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में जान लीजिए-

  1. अगर आप ट्रैफिक लाइट पर 1 मिनट से ज्यादा देर तक खड़े हैं, तो आपको कार का एसी बंद कर देना चाहिए. जब कार खड़ी होती है, तो एसी से उसके इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे फ्यूल की खपत ज्यादा होती है.
  2. अगर सुबह और रात के वक्त सफर कर रहे हैं, तो कोशिश करें एसी कम से कम यूज करें. आमतौर पर इस दौरान तापमान नॉर्मल रहता है.
  3. अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं, तब कार को एक स्पीड में चलाएं. ज्यादा तेज कार चलाने से भी आपकी कार का माइलेज प्रभावित होता है.
  4. अगर आपकी कार पुरानी है, तो समय पर सर्विस कराएं. इससे उसका माइलेज ठीक बना रहेगा. इसके अलावा एसी चलाने से माइलेज ज्यादा प्रभावित नहीं होगा.

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,882FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles