22.5 C
New York
Wednesday, July 28, 2021

Buy now

spot_img

Britain Add India In Red List Lockdown In Delhi Begins Know Top 10 Big News Of The Day


देश में कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच मोदी सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात का ऐलान किया कि 1 मई से देश के 18 उम्र से ऊपर के सभी लोग वैक्सीन लगवा पाएंगे. तो वहीं दूसरी तरफ देश में कोरोना के बिगड़ते हालात के बीच ब्रिटेन ने भारत से आने वाले लोगों को ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है.

आइये जानते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें-

1-दिल्ली में 6 दिनों का लॉकडाउन शुरू

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना का कहर जारी है. अस्पतालों में बेड्स, आईसीयू, ऑक्सीजन और दवाओं की कमियां देखी जारी है. इसी को देखते हुए दिल्ली में छह दिनों का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है. कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक की. इसके बाद उन्होंने लॉकडाउन (Delhi Lockdown) लगाने का एलान का करते हुए कहा कि सोमवार (19 अप्रैल) रात को दस बजे से लेकर अगले सोमवार (26 अप्रैल) को तड़के पांच बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा.

2-भारत को ब्रिटेन ने ‘रेड लिस्ट’ में डाला

ब्रिटेन ने भारत को उन देशों की ‘लाल सूची’ में डाल दिया है. इसके तहत गैर-ब्रितानी और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी. साथ ही विदेश से लौटे ब्रितानी लोगों के लिये होटल में 10 दिन तक पृथकवास में रहना अनिवार्य कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के तथाकथित भारतीय स्वरूप से पीड़ित होने के 103 मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकतर मामले विदेश से लौटे यात्रियों से संबंधित हैं. 

3– 18 साल से ऊपर के सभी को 1 मई से वैक्सीन

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आज मोदी सरकार ने कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला लिया. इसके मुताबिक, एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. बता दें कि सभी को कोरोना वैक्सीन दिए जाने की मांग उठ रही थी. इस बीच मोदी सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दिए जाने का फैसला लिया है. यह टीकाकरण का तीसरा चरण होगा.

4- बंगाल में रैलियों को लेकर BJP का बड़ा फैसला

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में बड़ी सभाएं नहीं करने का फैसला लिया है. पार्टी ने बयान में कहा बीजेपी छोटी-छोटी सभाएं करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य केंद्रीय मंत्रियों की सभाओं में 500 से ज्यादा लोग नहीं होंगे. सभी सभाएं खुली जगहों पर आयोजित की जाएगी. पार्टी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में छह करोड़ मास्क और सेनिटाइजर बांटने  का लक्ष्य रखा है.

5- महाराष्ट्र में आज कोरोना के करीब 59 हजार केस

महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी जारी है. राज्य में पिछले 24 घंटे में 58,924 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रात के करीब 8 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 351 मरीजों की मौत हुई है. इतने ही समय में 52,412 मरीज ठीक हुए हैं.

6- 3 हजार करोड़ का जब्त किया नशीला पदार्थ

भारतीय नौसेना को बड़ी सफलता हाथ लगी है. उसने हजारों करोड़ रुपये की कीमत का नारकोटिक्स जब्त किया है. सरकार के सूत्रों के मुताबिक, अरब सागर में मछली पकड़ने के नाव से 3 हजार करोड़ के नशीले पदार्थों को नौसेना ने जब्त किया है. भारतीय नौसेना ने बताया कि अरब सागर में आईएनएस सुवर्ना के निगरानी गश्त के समय मछुआरे के नाव का संदेहास्पद तरीके से मूवमेंट हुआ. इसकी जांच के दौरान टीम ने जब तलाशी ली तो 300 किलो ग्राम नशीले पदार्थों को जब्त किया गया.

7-जयशंकर ने बताया क्यों निर्यात की वैक्सीन

लगातार सरकार की इस बात को लेकर विपक्षी दलों की ओर से आलोचना की जा रही है कि जब देश में कोरोना संक्रमण के इतने मामले आ रहे हैं तो फिर भारत के लोगों को वैक्सीनेशन पहले कराने की जगह केन्द्र ने विदेशों में वैक्सीन की निर्यात क्यों कर दी? विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आगे कहा- अगर आप यह पूछते हैं कि क्यों वैक्सीन को निर्यात किया जा रहा है तो कुछ लोग यह पूछेंगे कि क्यों मैं भारत को निर्यात करूं. यह अदूरदर्शिता है. सिर्फ गैर-जिम्मेदार लोग इस तरह की बातें कर सकते हैं.

8-एम्स में ओपीडी सेवाएं बंद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बेकाबू कोरोना के हालत और केजरीवाल सरकार की तरफ से अगले सोमवार की सुबह तक लगाए गए लॉकडाउन के बाद ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानी एम्स ने इस दिशा में बड़ा फैसला किया है. अब कोरोना संक्रमण के चलते यहां पर ओपीडी की सुविधाएं बंद कर दी गई हैं और सिर्फ टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसके साथ ही, नियमित अस्पताल में दाखिला भी बंद रहेगा. इसके अलावा, इलेक्टिव सर्जरी भी बंद कर दी गई है. यह व्यवस्था अगले दो हफ्ते लिए है. उसके बाद स्थिति की समीक्षा के आधार पर आगे का फैसला किया जाएगा.

9- पहली बार किसी दूसरे ग्रह पर पहुंचा एयरक्राफ्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सफलता की एक नई छलांग लगाई है. नासा के एक छोटे से हेलिकॉप्टर ने सोमवार तड़के मंगल ग्रह की सतह से सफलतापूर्वक उड़ान भरी. ऐसा पहली बार है जब किसी अन्य ग्रह पर किसी एयरक्राफ्ट ने उड़ान भरी हो. नासा के अधिकारियों इसकी तुलना राइट ब्रदर्स के पहली बार 1903 में पहुंचने की इससे तुलना की है. नासा ने कहा कि रात करीब साढे तीन बजे कार्बन फाइबर के ब्लेड घूनने घूमने लगे और इनजेनयुटी नाम का हेलीकॉप्टर लाल ग्रह की सतह से को छोड़कर ऊपर की ओर उडान भरी. करीब 10 फीट की ऊंचाई के बाद वापस यह लैंड कर कर गया और यह सब करीब 30 सेंकेड का रहा.

10- पंजाब ने नाइट कर्फ्यू का बढ़ाया समय  

पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग को बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि सीएम अमरिंदर सिंह ने स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कर्फ्यू की टाइमिंग को बढ़ाने का फैसला लिया.  अब राज्य में रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. इसके साथ ही 20 अप्रैल से 30 अप्रैल तक बार, सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, कोचिंग सेंटर्स और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स को बंद रखने का फैसला लिया गया है. शादी और अंतिम संस्कार में मात्र 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,875FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles