23 C
New York
Monday, August 2, 2021

Buy now

spot_img

Hanuman Puja In Navratri 2021 Anger Is Considered As An Enemy In Bhagwat Geeta Shanidev Calms Down


Hanuman Puja: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है. चैत्र के मास में हनुमान जी की पूजा का विशेष पुण्य प्राप्त होता है. चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है. राम भक्त हनुमान अपने भक्तों को कभी कष्ट नहीं होने देते हैं. 

पंचांग के अनुसार 20 अप्रैल मंगलवार को चैत्र शुक्ल की अष्टमी तिथि है. नवरात्रि का पर्व भी चल रहा है. नवरात्रि के पर्व में अष्टमी की तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. अष्टमी की तिथि पर मां महागौरी की पूजा की जाती है. इसके साथ ही कन्या पूजन भी किया जाता है. नवरात्रि के पर्व में मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विशेष संयोग बना हुआ है. हनुमान जी क्रोध की समस्या को दूर करते हैं

जिन लोगों को क्रोध अधिक आता है और क्रोध में अपना आपा खो देते हैं. ऐसे लोगों को हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए. क्रोध पर काबू पाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा सबसे उत्तम मानी गई है. मंगलवार के दिन व्रत रखने और विधि पूर्वक पूजा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मन शांत रहता है और व्यक्ति के मन से नकारात्मक विचारों का नाश होता है. नकारात्मक विचार व्यक्ति के क्रोध में वृद्धि करते हैं. इसलिए व्यक्ति को नकारात्मक विचारों से सदैव दूर ही रहना चाहिए.

हनुमान चालीसा का पाठ करें
मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी विशेष प्रसन्न होते हैं. प्रात: स्नान करने के बाद हनुमान जी की मूर्ति के सामने आसान बिछा कर विधि पूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे क्रोध की समस्या दूर होती है. इसके साथ ही सुंदरकांड का पाठ भी विशेष लाभकारी माना गया है. हनुमान जी की पूजा सुबह और शाम दोनों समय करनी चाहिए.

हनुमान जी को चोला चढ़ांए
हनुमान जी चोला चढ़ाने से बहुत प्रसन्न होते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से जीवन में आने वाली कई परेशानियों से मुक्ति मिलती है. तनाव आदि की समस्या भी दूर होती है. हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव भी शांत होते हैं. हनुमान जी की पूजा में नियम और स्वच्छता के नियमों का ध्यान रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Shani Dev: शनिदेव को प्रसन्न रखने से जॉब, शिक्षा, करियर और बिजनेस में नहीं आती है बाधा, जानें शनि के उपाय

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,882FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles