14.5 C
New York
Monday, May 10, 2021

Buy now

spot_img

IAS Success Story Prepared For UPSC With Full Time Job Failed Four Times But Due To Hard Work Roshan Succeeds In Fifth Attempt


Success Story Of IAS Topper Roshan Kumar: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2018 में सफलता प्राप्त करने वाले रोशन कुमार की कहानी बताएंगे, जिन्हें यह सफलता पांचवें प्रयास में मिली. चार बार असफलता मिलने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार मेहनत करते रहे. अपने सफर के दौरान उन्होंने कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन वे इस परीक्षा को पास करने की ठान चुके थे. साल 2018 में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 114 प्राप्त की. खास बात यह रही कि उन्होंने यह सभी प्रयास फुल टाइम जॉब के साथ किए थे. 

खुद को रखा मोटिवेट

रोशन का यूपीएससी का सफर आसान नहीं था, लेकिन वे सकारात्मक रवैया लेकर तैयारी करते रहे. खुद को मोटिवेट रखकर उन्होंने हर बार असफलताओं से सीख ली और हर बार दोगुने जोश के साथ परीक्षा दी. उनका मानना है कि फुल टाइम जॉब के साथ तैयारी करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं. अगर आप अपने बचे हुए समय का सही इस्तेमाल करेंगे तो आप इस परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं. 

सीक्रेट तरीके से करें तैयारी

उनका मानना है कि यूपीएससी की तैयारी आपको सीक्रेट तरीके से करनी चाहिए. अपने परिवार वालों के अलावा आपको इस बारे में किसी और से डिस्कस नहीं करना चाहिए. इससे आपके ऊपर अपेक्षाओं का बोझ बन जाता है जो आपकी परफॉर्मेंस को बुरी तरह प्रभावित करता है. वह कहते हैं कि अपनी नौकरी को एक पॉजिटिव प्वाइंट मानकर कर तैयारी करेंगे तो बेहतर तरीके से स्थिति को डील कर पाएंगे. 

यहां देखें रोशन का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को रोशन की सलाह

रोशन का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको आंसर राइटिंग की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी होगी. अपना सिलेबस कंप्लीट करने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें. यूपीएससी में मिलने वाली असफलताओं से निराश होने के बजाय लगातार प्रयास करते रहना चाहिए. अगर आप सही दिशा में ईमानदारी से मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. 

IAS Success Story: पहले प्रयास में UPSC की मेंस परीक्षा तक पहुंचे, दूसरी बार प्री में हुए फेल, कड़ी मेहनत से राघव को मिली सफलता

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,939FansLike
2,760FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles