9.8 C
New York
Saturday, May 8, 2021

Buy now

spot_img

Chad President Idriss Deby Killed In Clashes With Northern Rebels Shortly After Winning Re-election Saya Army


अफ्रीकी देश चाड में छठी बार नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इदरिस डेबी की विद्रोही हमले में घायल होने के चलते मौत हो गई. सेना के प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. सरकारी टेलीविजन पर सेना के प्रवक्ता जनरल आजीम बर्नमनडोओ अगुना ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 68 वर्षीय डेबी ने वीकेंड पर संघर्ष के मैदान में राष्ट्र के संप्रभुता की रक्षा करते हुए आखिरी सांस ली.

सेना के प्रवक्ता ने बताया के इदरिस डेबी के बेटे जनरल महामत काका को देश का अंतरिम प्रमुख चुना गया है. 1990 में एक विद्रोह में सत्ता में आए इदरिस डेबी की मौत की खबर उस वक्त आई है जब एक दिन यानी  सोमवार को छठे राष्ट्रपति कार्यकाल के लिए उनकी जीत का ऐलान हुआ था. सोमवार को चुनाव परिणाम के अंतिम नतीजे आए थे.

11 अप्रैल को हुए राष्ट्रपति की वोटिंग में इदरिस डेबी को 79.3 फीसदी वोट हासिल हुए थे. कैंपेन मैनेजर के मुताबिक, डेबी ने समर्थकों के बीच अपने विजयी भाषण को स्थगित कर दिया था और वे फ्रंटलाइन्स में चाड सैनिकों से मिलने गए थे.  यहां पर सैनिकों के साथ विद्रोहियों की हिंसक संघर्ष के दौरान घायल नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इदरिस डेबी की मौत हो गई.

इससे पहले, चाड में लीबिया से लगते नॉर्दर्न फ्रंटियर की सीमा पर बने विद्रोही ग्रुप फ्रंट ऑर चेंज एंड कोनकर्ड ने चुनाव के दिन बॉर्डर पोस्ट पर हमला कर दिया था. इसमें चाड के सैन्य प्रवक्ता अगुना ने समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया कि शनिवार को सेना ने करीब 300 लड़ाको को मारा और 150 को कानेम प्रांत में पकड़ा था. यह राजधानी नदजामेना से करीब 300 किलोमीटर दूर है.  

ये भी पढ़ें: यमन में भयंकर अकाल की आशंका, संयुक्त राष्ट्र ने कहा- 3.85 अरब डॉलर की है जरूरत



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,934FansLike
2,758FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles