9.8 C
New York
Saturday, May 8, 2021

Buy now

spot_img

Coronavirus In India: Britain Adds India To Travel Red List After Covid 19 Surge


लंदन: भारत में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. हर दिन कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन ने भारत को उन देशों की ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है, इसके तहत गैर-ब्रिटेन और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी. साथ ही विदेश से लौटे ब्रिटेन के लोगों के लिए होटल में 10 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया है.

ब्रिटेन में भारतीय स्वरूप से पीड़ित होने के 103 मामले सामने आए

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के तथाकथित भारतीय स्वरूप से पीड़ित होने के 103 मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकतर मामले विदेश से लौटे यात्रियों से संबंधित हैं. उन्होंने कहा कि उस स्वरूप का विश्लेषण किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि नये स्वरूप के चिंताजनक परिणाम तो नहीं जैसे कि बड़े पैमाने पर इसका फैलना या इलाज और टीका तैयार करने में मुश्किल होना आदि.

मंत्री ने सांसदों को बताया, ‘आंकड़ों के विश्लेषण के बाद ऐहतियात के तौर पर हमने भारत को लाल सूची में डालने का मुश्किल लेकिन जरूरी फैसला लिया. इसका अर्थ है कि अगर कोई गैर-ब्रितानी या आइरिश बीते दस तक भारत में रहा है तो उसे ब्रिटेन में प्रवेश नहीं दिया जा सकता.’हैनकॉक ने कहा कि नए नियमों को हल्के में नहीं लिया जा रहा और शुक्रवार से इन्हें लागू कर दिया जाएगा.

बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द

इससे कुछ घंटे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर अगले सप्ताह होने वाली प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा रद्द करने की घोषणा की थी. इससे पहले, जॉनसन से जब पूछा गया था कि क्या भारत को लाल सूची में डाला जाएगा तो उन्होंने कहा था कि इसपर निर्णय काफी हद तक ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी को लेना है.

यह भी पढ़ें-

जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत से मांगी तीसरे फेज के ट्रायल की मंज़ूरी, कोरोना वैक्सीन के आयात के लिए लाइसेंस भी मांगा

एक मई से 18 साल के ऊपर के सभी को लगेगी वैक्सीन, दिल्ली में लागू हुआ लॉकडाउन; जानें देश और दुनिया की आज की 10 बड़ी बातें

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,934FansLike
2,758FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles