24.4 C
New York
Tuesday, May 18, 2021

Buy now

spot_img

Decreased Average Daily Vaccination Despite Corona’s Increasing Havoc


पूरे देश में कोरोना कहर बरपा रहा है. कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच सरकार टीका उत्सव मनाकर वैक्सीनेशन के कार्यक्रम में तेजी लाने का प्रयास कर रही है. लेकिन ताज्जुब की बात है कि देश में कोरोना संक्रमितों की तेजी से बढ़ रही संख्या के बावजूद टीकाकरण की दर में पिछले सप्ताह के मुकाबले कमी आई है.

रोजाना होने वाले वैक्सीनेशन की संख्या घटी

कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में लगातार तेजी के बावजूद रोजाना के वैक्सीनेशन औसत में कमी दर्ज की गई है. पिछले सप्ताह यानि 12 से 18 अप्रैल के दौरान रोजाना कोरोना टीकाकरण करवाने वाले लोगों का औसत घटकर 28 लाख तक पहुंच गया, जबकि उसके पिछले हप्ते (5 से 11 अप्रैल) में यही औसत 34 लाख वैक्सीनेशन प्रतिदिन था. 5 अप्रैल को करीब 43 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. लेकिन इसके बाद से प्रतिदिन कोविड टीकाकरण का आंकडा 34 से 28 लाख के बीच झूलता रहा. रविवार को तो ये आंकड़ा घटकर महज 12.3 लाख तक सिमट गया. टीकाकरण के अभियान में भाग लेने के लिए पहले के मुकाबले अब कम लोग सामने आ रहे हैं.

त्योहार के चलते वैक्सीनेशन को आगे टाल रहे हैं लोग

स्वास्थ्य अधिकारियों और डॉक्टरों का कहना है कि कई लोग संक्रमण के डर से तो कई लोग नवरात्रि- रमजान के त्योहार के चलते टीकाकरण के काम को आगे टाल रहे हैं. अब तक देश भर में 12.69 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. सोमवार को 31 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया. अब तक 1.74 करोड़ लोग ऐसे हैं जिनका टीकाकरण कार्यक्रम पूरा हो चुका है (वैक्सीन के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं). 60 साल से ज्यादा उम्र के 4.66 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है. वहीं 45 से 60 के आयु समूह में 4.23 लोगों को टीके का एक डोज दिया गया है. टीकाकरण के अगले चरण सरकार 1 मई से 18 साल की उम्र से ज्यादा के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने जा रही है.

ये भी पढ़ें- 

Vaccination Phase 3: 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

Corona Vaccination: अमेरिका-चीन को भारत ने पछाड़ा, 12 करोड़ के पार हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,964FansLike
2,771FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles