20.2 C
New York
Friday, June 18, 2021

Buy now

spot_img

Rashifal Horoscope Today Aaj Ka Rashifal Astrological Prediction For April 21 Mesh Kanya Rashi Pisces And Other Zodiac Signs Chaitra Navratri 2021


Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 21 अप्रैल 2021 बुधवार को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. आज मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. नवरात्रि के पर्व में नवमी की पूजा का विशेष महत्व है. आज चंद्रमा कर्क राशि में विराजमान रहेगा. आज पुष्य नक्षत्र है.

राशिफल ( Horoscope Today )

मेष- आज के दिन सरकारी योजनाओं का अच्छा लाभ ले पाएंगे. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो अधीनस्थों की मदद के लिए तैयार रहना होगा. किसी कारणवश काम नहीं बन पा रहा है तो वरिष्ठों का मार्गदर्शन लें. वर्क लोड बढ़ रहा है हो तो भी सजगता रखनी होगी. युवाओं को शान्ति के साथ निर्णय लेने की सलाह दी जाती है. हेल्थ में परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी, महामारी को देखते हुए सजगता बरतें. परिवार में सहयोग मिलेगा. आप पर देवी की सदैव कृपा बनी रहें और महामारी जैसे राक्षस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता प्राप्त हो, ऐसी मंगलकामना करनी चाहिए. परिवार के साथ मिलकर रामनवमी को शुभअवसर पर दीपक जलाना चाहिए.

वृष- आज के दिन किन्ही बातों को लेकर मन विचलित रहेगा. कोई गंभीर परेशानी है तो करीबियों से साझा करना लाभप्रद होगा. छोटी-छोटी बातों में चिड़चिड़ा स्वभाव ठीक नहीं है. विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा है, इसलिए पढ़ाई से कोई लंबा ब्रेक न लेते हुए निरंतर फोकस बनाए रखना होगा. सेहत में गिरावट का कहीं न कहीं बड़ा प्रभाव मानसिक स्थिति पर निर्भर करेगा. व्यापारी मान सम्मान और यश कमाएंगे. मंदिर और घर को दीपक जलाकर प्रकाश से भरना होगा. देवी और भगवान श्रीराम से प्रार्थना करनी होगी ऐसे ही आपके मन मस्तिष्क में सदैव प्रकाश करें भय और क्रोध का अंधकार जीवन से कम हो.

Shani Dev: शनि की दृष्टि से लव लाइफ पर भी पड़ता है असर, साढ़ेसाती और ढैय्या में शनिदेव देते हैं परेशानी, करें ये उपाय

मिथुन- आज के दिन खुद को संयमित और कूल रखने का प्रयास आपको लाभ देगा. सकारात्मक ऊर्जा में कमी नहीं आनी चाहिए. कार्यस्थल हो या कारोबार पिता की बातों को महत्व दें. व्यापारिक पार्टनर के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, उनके संपर्कों को एक्टिव रखना है. सेहत को देखते हुए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पीएं, घर से बाहर निकलते समय कैप या छाता का प्रयोग अवश्य करें. श्रीराम और मां भगवति को फलों का भोग लाएं और घी का 11 दीपक लगाकर मंदिर सुसज्जित करें. कन्याओं को पुस्तक उपहार के तौर पर दें. ईश्वर की कृपा जनमानस पर बनी रहें ऐसी मंगलकामना करनी चाहिए.

कर्क- आज के दिन मजबूत आर्थिक स्थिति बनाने में सफलता मिलेगी. शोध क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को अप्रत्याशित सफलता मिलेगी, तो वहीं दूसरी ओर नौकरीपेशा लोगों को भी अचानक लाभ मिलने की संभावना है. ऑफिशियल टूर पर जाना पड़ सकता है. सौंदर्य प्रसाधन से संबंधित व्यापार करने वाले मनचाहा मुनाफा कमाएंगे. युवा वर्ग को वाहन संभलकर चलाना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से कमजोरी और थकान की आशंका है, ऐसी स्थिति में दवा और दिनचर्या के प्रति अलर्ट रहना होगा. मां भगवती के सामने रामनवमी के उपलक्ष्य पर 11 दीपक जलाएं. परिवार के छोटे सदस्यों पर अनावश्यक क्रोधित होने से बचें.

Navratri Vrat Parana 2021: दशमी की तिथि पर किया जाएगा नवरात्रि व्रत का पारण, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

सिंह- आज के दिन सुख-सुविधाओं के लिए परेशान न हो. ऑफिस में भी टेक्निकल कार्य अधिक रहेंगे. जो भी काम करें, उसका बैकअप जरूर रखें. व्यापारिक बड़े कार्य पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर होना पड़ सकता है. पुराने रोग पुन: एक्टिव हो सकते हैं. बीमार चल रहे लोग दिनचर्या व्यवस्थित रखें. विवाह के लिए समय उपयुक्त चल रहा है विवाह योग्य लोगों का रिश्ता तय हो सकता है. सप्ताह के आखिर में परिवार से शुभ समाचार मिलेगा. रामनवमी और नौ देवियों में नवमी देवी को समर्पित करते हुए 10 दिए जलाने चाहिए और उनसे आजीविका के लिए मंगल कामना करनी चाहिए.

कन्या- आज के दिन संपर्क बढ़ाएं, इनसे निकट भविष्य में लाभ होगा. मानसिक रूप से खुद और परिवार या कार्यस्थल पर टीम को मजबूत रखना होगा. प्रबंधन क्षमता में और तेजी लाने की आवश्यकता है. थोक कारोबारियों के लिए लाभ का दिन है. सेहत के लिए सतर्क रहें, तो वहीं दूसरी ओर मधुमेह के पेशेंट खानपान पर संयम बरतें. अगर बीपी में बढ़ोतरी हो रही है तो खानपान संतुलित रखना होगा. रामनवमी और दुर्गा नवमी के उपलक्ष्य में घर के मंदिर में 9 दीपक जलाएं. मां से भाग्य वृद्धि की प्रार्थना करना लाभकारी रहेगा. घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति को उपहार लाकर देना होगा.

Ram Navami 2021: भए प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी, राम के जन्म के समय कैसा था माहौल, बालकांड में किया गया है वर्णन

तुला- आज के दिन दिमाग केंद्रित रखें, व्यर्थ के मामलों में खुद को खींचने से न प्लान किए काम प्रभावित होंगे, बल्कि आर्थिक तौर पर भी नुकसान उठाना पड़ सकता है.आजीविका के क्षेत्र में स्थितियां मजबूती से उभर रही हैं. व्यापारियों को जरूरी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. युवाओं को मित्रों से सहयोग लेना पड़ सकता है. पेट में जलन और यूरिन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. घर में सभी के साथ बातचीत करते रहें, विवाद की स्थिति में भी बोलचाल न बंद करें. रामनवमी और दुर्गा नवमी को समर्पित करते हुए दीपक जलाएं. रुके हुए कार्य पूरे होंगे और मां से अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करें.

वृश्चिक- आप के दिन व्यवहार और वाणी से बिगड़ी स्थितियां सुधार पाएंगे. आज अपना पसंदीदा रचनात्मक और महत्वपूर्ण कार्य जरूर पूरा करें. किसी की मदद का मौका मिले तो बढ़ चढ़कर करें. कर्म क्षेत्र में दिन बेहद उच्च स्तर पर होगा. काम पर केंद्रित रहें. समय बर्बाद करने वाले साथियों से दूरी बनाएं. व्यापार के लिए लोन लेने में दिक्कत आ सकती है. दुर्घटना की आशंका है, हाथों का ध्यान रखें. भूमि या मकान लेने के लिए दिन उपयुक्त है. मानसिक तनाव से मुक्ति के लिए देवी से प्रार्थना करें और भगवान श्रीराम जी के जन्म उत्सव को मनाते हुए घर में दीप प्रज्वलित करें.

Chanakya Niti: धनवान बनना है तो चाणक्य की इन बातों पर करें अमल, जानें चाणक्य नीति

धनु- आज के दिन रचनात्मक कार्यों पर ध्यान लगाएं. बैंकिंग और लोन विभाग में कार्य करने वाले काफी व्यस्त नजर आएंगे. प्लानिंग सफल होने से मन प्रसन्न होगा और आर्थिक लाभ मिलेगा. एनजीओ और टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े व्यापारी प्रयासों में कमी न करें. वैश्विक महामारी को देखते हुए लापरवाही न करें. सप्ताह के मध्य में ऊंचाइयों पर कार्य करने वाले सजग हो जाए. बच्चों को भी चोट के प्रति सचेत करते रहें. संतान की ओर से शुभ समाचार प्राप्त होगा. वर्तमान समय में चल रही महामारी और रोगों से मुक्ति के लिए देवी से प्रार्थना करनी चाहिए और घी का दीपक जलाकर रामनवमी का पर्व मनाना चाहिए.

मकर- आज के दिन ज्ञान के आस-पास रहना होगा. ऑफिस में बॉस का सानिध्य मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाकर चलें. यदि आप होम अप्लायंस से संबंधित व्यापार करते हैं तो दिन काफी सफल रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न दिखाएं. स्वास्थ्य की दृष्टि से हड्डियों में यदि दर्द रहेगा, इसलिए डॉक्टर की सलाह से कैल्शियम की जांच कराएं. संतान की संगति पर ध्यान रखने वाला समय है. अहंकार का शमन करते हुए मानसिक अशुद्धियों का हटाना होगा. इसके लिए भगवती की पूजा अर्चना करें. रामनवमी के शुभ अवसर पर पूरा परिवार मिलकर दीप प्रज्वलित करें. घरवालों के साथ मिलकर निर्णय लेने की परंपरा विकसित करें. 

Chaitra Navratri 2021: नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की होती है पूजा, जानें पूजा विधि और आरती

कुम्भ- आज के दिन भगवान श्रीराम के जन्मउत्सव पर दीपक जलाएं और देवी को खीर बनाकर भोग लाएं. परिवार की सुख शान्ति के लिए पूरा परिवार मिलकर हवन भी कर सकते हैं. नियम और अनुशासन का पालन जरूरी है. अधूरी पढ़ाई या कोर्स आदि पूरा करने के लिए भी समय अच्छा है. व्यापारिक मामलों में प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी. अपने उत्पाद की गुणवत्ता में निखार लाने के लिए प्रयास बढ़ाने होंगे. इंजीनियरिंग की तैयारी करने वालों के लिए समय बहुत अच्छा है. स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी नहीं होनी चाहिए. यदि घर की साफ सफाई का काम लंबित हो तो इसे पूर्ण कर लें.

मीन- आज के दिन जहां एक ओर लंबे समय पहले किए गए निवेश बहुत लाभ देंगे, तो वहीं दूसरी ओर परिवार को मान सम्मान देना होगा. कर्मक्षेत्र की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, लेकिन उच्चाधिकारियों से कहासुनी न होने पााए. व्यापार में उम्मीद के मुताबिक परिणाम ना मिलने से मन खिन्न हो सकता है. अनाज के व्यापारी नुकसान को लेकर अलर्ट रहें. सेहत को लेकर कानों में दर्द या एलर्जी की समस्या हो सकती है. संपर्क और सामाजिक रूप से स्थिति अच्छी हो, इसके लिए देवी से प्रार्थना करनी चाहिए. नवदुर्गा और रामनवमी पर दीपक जलाकर घर का मंदिर सजाएं, साथ ही घर की छोटी कन्याओं को उपहार भी दें.

यह भी पढ़ें: 
Breakup: प्रेम संबंधों में अड़चन और बाधा डालते हैं ये ग्रह, समय रहते उपाय न किया जाए तो कराते हैं ब्रेकअप

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,817FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles