26.5 C
New York
Saturday, June 19, 2021

Buy now

spot_img

Bike Tips: How To Fix A Bike’s Spark Plug Know Easy Tips Here


ऑफिस या रोजमर्रा के काम करने के लिए ज्यादातर लोग बाइक का इस्तेमाल करते हैं. अब जब डेली इसका यूज होगा तो इसमें कई तरह की दिक्कतें भी आती हैं. ऐसे ही अगर आप बाइक से कहीं जा रहे हैं और बाइक अचानक झटके से बंद हो रही है तो समझ जाना चाहिए कि इसमें जरूर इसके स्पार्क प्लग में परेशानी है. इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

समय रहते बदल लें स्पार्क प्लग
इंजन में स्पार्क प्लग एक महत्वपूर्ण पार्ट होता है, ऐसे में इसकी समय-समय पर जांच कराना बेहद जरूरी होता है. अक्सर बारिश के मौसम में स्पार्क प्लग में खराबी आना आम बात है. स्पार्क प्लग में अक्सर गंदगी जमा हो जाती है जिसे साफ करना बेहद जरूरी है अक्सर इसमें तेल के अवशेष चिपके रहते हैं जिसकी वजह से यह ठीक से स्पार्क नहीं करता और इंजन स्टार्ट नहीं हो पाता. इतना ही कई बार स्पार्क प्लग डैमेज हो जाते हैं जिसकी वजह से इंजन स्टार्ट नहीं होता. इसलिए बाइक में लगे स्पार्क प्लग को बदल लेना जरूरी होता है. हर दो हजार किलोमीटर पर या इससे पहले इसे चेक कर लें, यदि कोई खराबी नजर आए तो इसे बदल लेना ही समझदारी होता है, वरना बाद में दिक्कतें होती हैं.

ऐसे बदलें स्पार्क प्लग
वैसे तो स्पार्क प्लग बदलने के लिए सर्विस सेंटर या किसी अच्छे मैकेनिक की ही मदद लेनी पड़ती है, लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह फंस गए हैं तो आप खुद भी इसे बदल सकते हैं. लेकिन याद रहे आपके पास एक्स्ट्रा स्पार्क प्लग का होना जरूरी है. तो सबस पहले बाइक के स्पार्क प्लग को खोल कर बाहर निकल लें, इसके लिए स्पार्क प्लग स्पैनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्पार्क प्लग टिप के आसपास तेल जमा हो जाए या काली परत दिखाई दे तो समाज जाना चाहिए कि इंजन सही स्थिति से भी कम समय में चल रहा है.

ध्यान से करें चेंज
स्पार्क प्लग को साफ करने के लिए, इसे पेट्रोल या मिट्टी के तेल से साफ करें. अगर कपड़े से साफ कर रहे हैं तो कपड़ा सूखा होना चाहिए. ध्यान देने वाली बात यह है कि इलेक्ट्रोड के बीच सही अंतराल भी होना चाहिए. आमतौर पर, इलेक्ट्रोड अंतर 0.8mm से 1.2 mm रहता है. स्पार्क प्लग लगाते समय भी आपको सावधानी बरतनी होगी, इसे बहुत ज्यादा न कसें वरना यह टूट सकता है, या इसकी थ्रेडिंग को नुकसान पहुंचा सकता है. आजकल बाइक्स में दो स्पार्क प्लौस होते हैं., एक्सपर्ट मानते हैं कि इंजन में लगे दोनों स्पार्क प्लग एक ही कंपनी के हों तो बेहतर होगा. बाइक (125cc) में लगने वाले स्पार्क प्लग की कीमत 75 से 80 रुपये तक है.

टाइम टू टाइम कराएं सर्विस
वहीं वाशिंग और बारिश के दिनों में बाइक के फ्यूल टैंक में पानी चला जाता है जिसकी वजह से भी बाइक स्टार्ट नहीं होती, ऐसे में आपको सर्विस सेंटर ही जाना होगा. इसके अलावा अगर बाइक की बैटरी के कमजोर होने की वजह से भी बाइक के स्टार्ट होने में दिक्कत होती है, इसलिए बाइक की बैटरी की जांच समय-समय पर करानी चाहिए.

ये भी पढ़ें

कार में बहुत काम आता है ये खास फीचर, लंबे सफर में भी नहीं होती थकान

Nissan Magnite ने बाजार में मचाई धूम, सिर्फ पांच महीने में की 50 हजार बुकिंग

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,819FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles