27.7 C
New York
Friday, June 18, 2021

Buy now

spot_img

Lockdown Night Curfew In Which State Including Maharashtra Delhi UP Coronavirus Restrictions


Lockdown Night Curfew: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के दो लाख 59 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने के बाद एक्टिव मामलों की कुल संख्या 20 लाख से ज्यादा हो गई है. तेजी से बढ़ते संक्रमण के बाद महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का विकल्प चुना है. कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू का वक्त भी बढ़ा दिया गया है. साथ ही कई ऐसे राज्य हैं, जहां जिलों के हिसाब से पाबंदियां लगाई गई हैं. जानिए देश के किस राज्य में कैसी पाबंदियां हैं. कहां लॉकडाउन है और कहां नाइट कर्फ्यू लागू है.

महाराष्ट्र-

राज्य में रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है. इसके अलावा नए आदेश के मुताबिक, सभी परचून, वेजिटेबल और फल की दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक ही खुलेंगी. किराने की दुकानें, सब्जियों की दुकानें, फल विक्रेता, डेयरियां, बेकरी, कन्फेक्शनरी, सभी प्रकार की खाद्य, कृषि औजार और कृषि उपज से संबंधित दुकानें, पालतू पशुओं के भोजन की दुकानें केवल सुबह 7 बजे से 11 बजे तक ही खुलेंगी.

दिल्ली-

देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन लागू है. फिलहाल सिर्फ जरूरी सेवाएं ही जारी हैं. राजधानी में सोमवार रात दस बजे से 26 अप्रैल सुबह पांच बजे तक छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. विवाह समारोह में 50 लोगों को शामिल होने की और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति है.

उत्तर प्रदेश-

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने अब हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन (कोरोना कर्फ्यू) लगाने का फैसला लिया है. अब शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू होगा.

गुजरात-

राज्य के 20 शहरों में रात का कर्फ्यू है. स्कूल, कॉलेज, मॉल, सिनेमाघर बंद किए हैं और प्रमुख शहरों में बस सेवा भी बंद है.

बिहार-

सीएम नीतिश कुमार ने पूरे प्रदेश में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ़्यू लगाने, स्कूल और कॉलेज 15 मई तक बंद रखे जाने के साथ-साथ आवश्यकता अनुसार धारा 144 लागू करने का आदेश दिया है.

उत्तराखंड-

उत्तराखंड सरकार की तरफ से शनिवार को जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के तहत अब रात्रि कर्फ्यू का समय रात नौ बजे से सुबह पांच बजे करने के अलावा रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू का ऐलान किया गया है.

राजस्थान-

राजस्थान में सरकार ने पूरे प्रदेश में 15 दिन का लॉकडाउन लगा दिया है. 3 मई तक प्रदेश में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा.

पंजाब-

पंजाब सरकार ने सख्त प्रतिबंधों की घोषणा की है, जिनमें रात के कर्फ्यू का समय एक घंटे बढ़ाना और राज्य में बार, सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, कोचिंग सेंटर और खेल परिसरों को 30 अप्रैल तक बंद करना शामिल है. कर्फ्यू का समय अब रात आठ से सुबह पांच बजे तक होगा. पहले यह समय रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक था.

पुडुचेरी-

कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को रोकने के लिए केन्द्र शासित पुडुचेरी में 23 अप्रैल से 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई.

झारखंड-

झारखंड ने 22 अप्रैल से एक सप्ताह का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. 22 अप्रैल को सुबह छह बजे से 29 अप्रैल सुबह छह बजे तक पूरे झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह मनाया जायेगा.

तेलंगाना-

तेलंगाना में प्रशासन ने रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. तेलंगाना में एक मई तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. प्रशासन का कहना है कि एक मई के बाद फिर से स्थित की समीक्षा की जाएगी और फिर कोई फैसला लिया जाएगा.

केरल-

केरल सरकार ने 20 अप्रैल से रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला किया. सरकार ने राज्य में आने वाले सभी घरेलू यात्रियों को आरटी-पीसीआर जांच कराने का भी निर्देश दिया है.

तमिलनाडु-

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना के मद्देनजर 20 अप्रैल से, रात 10 बजे से सुबह चार बजे के बीच रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है.

जम्मू-कश्मीर-

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कुछ कड़े कदमों की घोषणा की है. इनमें पूरे प्रदेश में नाईट कर्फ्यू और बाज़ारों में 50 फीसदी दुकानों के खुलने और परिवहन की बसों को 50 फीसदी सीटिंग के साथ चलने के आदेश दिए गए हैं. यह फैसले 30 अप्रैल तक लागू रहेंगे.

मणिपुर-

मणिपुर सरकार ने कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर राज्य में शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है. आदेश में यह नहीं बताया गया कि यह कर्फ्यू कितने दिन लागू रहेगा. अंतिम संस्कार और विवाह जैसे आवश्यक कार्यक्रमों में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

हिमाचल प्रदेश-

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास के तहत इस सप्ताह से सप्ताहांत (हर शनिवार और रविवार) लॉकडाउन लागू करने का निर्णय किया है. प्रशासन ने रोजाना रात आठ बजे से सुबह छह बजे के बीच लोगों की आवाजाही पर भी पाबंदी लगा दी है.

कर्नाटक-

राज्य सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनके अनुसार 21 अप्रैल से राज्य में रात्रि कर्फ्यू लागू किया जाएगा. साथ ही सप्ताहांत के दौरान पूरे दिन कर्फ्यू लागू रहेगा. राज्य में रात नौ से सुबह छह बजे के बीच रात्रि कर्फ्यू और शुक्रवार रात नौ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक पूर्ण कर्फ्यू लागू रहेगा. ये दिशा-निर्देश चार मई सुबह छह बजे तक लागू रहेंगे.

ओडिशा-

ओडिशा सरकार ने पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ से लगते 10 जिलों में सप्ताहांत बंदी लागू कर दी और सभी शहरी इलाकों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है. राज्य सरकार ने जिन जिलों में सप्ताहांत बंदी की घोषणा की है, उनमें सुंदरगढ़, जारसुगुडा, संबलपुर, बारगढ़, नवपाड़ा, कालाहांडी, बोलंगीर, नबरंगपुर, कोरापुट और मल्कानगिरि शामिल हैं. राज्य सरकार ने चार जिलों- सुंदरगढ़, संबलपुर, नवपाड़ा और खुर्दा- को ‘रेड जोन’ के तौर पर वर्गीकृत किया है.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,995FansLike
2,817FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles