9.8 C
New York
Saturday, May 8, 2021

Buy now

spot_img

Bihar Lockdown: People Who Are Earning And Eating Every Day Will Not Be Hungry, Community Kitchens Started In These Areas Of Patna Ann


पटना: बिहार में आज से 15 मई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा. ऐसे में ये सवाल उठ रहा था कि रोजाना कमाने-खाने वाले कैसे दिन गुजारेंगे? उनका पेट कैसे भरेगा? इन सभी सवालों पर विराम लगाते हुए सरकार ने राजधानी पटना के कई इलाकों में कम्युनिटी किचन की शुरुआत की है. वहीं, अन्य जिलों के भी डीएम को जगह चिन्हित कर कम्युनिटी किचन की शुरुआत करने का निर्देश दिया गया है. 

रात-दिन मुफ्त में खाने की व्यवस्था

पटना में पटना उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग, कॉलेज ऑफ कॉमर्स, इंटर मिलर स्कूल, बांकिपुर बालिका उच्च विद्यालय, गायघाट रैन बसेरा, मैकडोबल चौक, राजेंद्र  नगर, मलाही पकड़ी, कंकड़बाग, एसके पुरी पार्क के पीछे सामुदायिक भवन, कुनकुन सिंह लेन के पास साइंस कॉलेज के समीप, सैदपुर नहर में कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गई है. यहां लॉकडाउन के दौरान गरीब, मजदूर, निर्धन, निराश्रितों के लिए रात-दिन मुफ्त में खाने की व्यवस्था की गई है.

इस संबंध में आपदा प्रबंधन शाखा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कम्युनिटी किचन में रोजाना दिन और रात के खाना की व्यवस्था की जाएगी और बिजली, पेयजल, साफ-सफाई, हैंडवाश, सैनिटाइजर आदि की पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा मानकों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा.

अधिकारियों को सौंपी गई अलग-अलग जिम्मेदारी

कम्युनिटी किचन की सही तरह से काम कर सके, इस बाबत अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है और उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है. नगर आयुक्त, पटना नगर निगम पटना और संबंधित कार्यपालक पदाधिकारियों की ओर से सभी केन्द्रों पर सफाई कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी और सभी केन्द्रों को रोजाना सैनिटाइज कराया जाएगा.

अपर जिला दण्डाधिकारी विधि व्यवस्था, पटना की ओर से प्रत्येक केन्द्र पर विधि व्यवस्था संधारण के लिए 04-01 पुरुष पुलिस बल और 04-01 महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी की ओर से सभी केन्द्रों पर आवश्यकता के अनुरूप सैनिटाइजर, ग्लब्स, हेड कैप और मेडिकल टीम की व्यवस्था जाएगी. कार्यपालक अभियन्ता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, पटना पूर्वी/ पश्चिमी प्रत्येक केन्द्रों पर पेयजल के लिए एक-एक पानी टैंकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. प्रत्येक केन्द्र पर आवश्यकतानुसार वाहन की व्यवस्था नजारत उप समाहर्ता, पटना द्वारा की जाएगी. सभी नोडल पदाधिकारी आपूर्ति किए जा रहे खाद्य सामग्री का स्टॉक पंजी और आगत पर्जी का संधारण कराना सुनिश्चित करेंगे.

जिला शिक्षा पदाधिकारी सभी संबंधित विद्यालयों में एक-एक सहायक शिक्षक लिपिक की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे. डीपीएम जिला स्वास्थ्य समिति प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारियों/कर्मियों का और कोरोना रैपिड एन्टीजेन टेस्ट कराना सुनिश्चित करेंगे. अपर समाहर्त्ता, आपदा प्रबंधन, पटना द्वारा संचालित सामुदायिक रसोई केन्द्रों पर भोजन की व्यवस्था अचल अधिकारी, पटना सदर द्वारा आपदा प्रबंधन मानक संचालन प्रक्रिया के तहत की जाएगी. उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा, पटना की ओर से सभी केन्द्रों पर नागरिक सुरक्षा के 04-04 स्वयं सेवकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

यह भी पढ़ें –

पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार को लगाई फटकार, कहा- नहीं सुधर रही तो सेना को सौंप दें स्वास्थ्य सेवा

नीतीश कुमार के मंत्री ने तेजस्वी पर कसा तंज, कहा- ट्विटर से नहीं चलता काम, पहले पटना वापस आएं 

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,934FansLike
2,758FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles